Monday 15 February 2016

तानाशाही वाले देश उत्‍तरी कोरिया में सालों से है भुखमरी, तस्वीरें

तानाशाही देश नॉर्थ कोरिया का संपर्क पूरी दुनिया से कटा हुआ है। यहां के आम लोगों का बाहरी दुनिया से कोई सम्पर्क नहीं है और न ही दुनिया को यहां के लोगों के बारे में कोई खबर है। तस्वीरों में देखें यहां कैसे जी रहे हैं लोग।
नॉर्थ कोरिया के कुछ विशेष सूत्रों से यहां लोगों के जीवन का हाल बयां करती कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। नॉर्थ कोरिया में पिछले दो दशक से भुखमरी जैसे हालात हैं।
बतातें हैं कि नॉर्थ कोरिया में खाने पीने की चीजों की इतनी ज्यादा कमी है कि यहां लोग पार्कों में लगी घास भी खाने के लिए तोड़ लेते हैं।
यह तस्वीर नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग की है। बिजली की भारी कमी के चलते राजधानी प्योंगयांग का भी एक बड़ा हिस्सा अंधेरे में डूबा रहता है।
नॉर्थ कोरिया के ज्यादातर इलाकों में अभी भी खेती में मशीनों का इस्तेमाल नहीं होता। यानी किसान अभी भी यहां पुराने साधनों पर ही खेती करने के लिए निर्भर है।
यहां खेती बाल मजदूरों पर ही निर्भर है क्योंकि जवान लोग या तो फौज में शामिल कर लिए जाते हैं या किसी और भारी में काम में लगाए जाते हैं।
पानी भरते बच्चों की तस्वीर बताती है कि भारत की तरह नॉर्थ कोरिया में भी लोगों को पानी की कमी से जूझना पड़ रहा है।
नॉर्थ कोरिया में जब जिस दिन स्कूल या ऑफिसों की छुट्टी होती है तो यहां लोग पिकनिक मनाने की बजाए देश के महान नेताओं को श्रद्धांजलि देने जाना होता है।
नॉर्थ कोरिया की कुछ सड़कें ऐसी भी हैं।
नॉर्थ कोरिया के एक गांव की तस्वीर।
नॉर्थ कोरिया के पास करीब 10 लाख सेना है जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment